Blogger Kaise Bane? (ब्लॉगर कैसे बनें) – भूमिका, प्रकार, कौशल

Last Updated on 25 जून 2023 by सरिता सिंह

ब्लॉगर कौन है?

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो किसी ऑनलाइन वेबलॉग या प्लेटफ़ॉर्म में योगदान देता है। उनकी वेबसाइटों या ब्लॉगों पर सामग्री ब्लॉगर्स द्वारा विकसित, संपादित, अपलोड और वितरित की जाती है। Google ब्लॉगर अपना ज्ञान और विशेषज्ञता एक ऑनलाइन पोर्टल पर साझा करते हैं। वे अपने दर्शकों को किसी विशिष्ट कौशल, कलात्मक कार्य या अभ्यास के बारे में प्रत्येक व्यक्ति को ज्ञात हर चीज़ के बारे में शिक्षित करते हैं। ब्लॉगर करियर में व्यक्ति अपने लक्षित दर्शकों की सेवा के लिए सामग्री, सेवाएँ और उत्पाद बनाते हैं। इंटरनेट पर संभवतः लाखों ब्लॉग पोस्ट उपलब्ध हैं, और ब्लॉगर्स के पास हर दिन लाखों लोगों से जुड़ने की क्षमता है। छात्र आगे बढ़ सकते हैंपत्रकारिता भारत में ब्लॉगिंग में करियर चुनने के लिए।

Blogger Kaise Bane? (ब्लॉगर कैसे बनें)

10+2 साफ़ करें

छात्रों को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करके अपना 10 + 2 या कोई समकक्ष पाठ्यक्रम पूरा करना होगा। ब्लॉगर के रूप में करियर बनाने के लिए कोई भी व्यक्ति विज्ञान, वाणिज्य या कला किसी भी स्ट्रीम से हो सकता है। यहां हम 12वीं के बाद भारत में ब्लॉगर कैसे बनें और ब्लॉगिंग में करियर बनाने के लिए आवश्यक विभिन्न ब्लॉगर पाठ्यक्रमों पर चर्चा करेंगे।

प्रवेश अर्हता प्राप्त करें

अधिकांश कॉलेज छात्रों को प्रवेश देने से पहले प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होने के लिए छात्रों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10 + 2 पूरा करना होगा।

स्नातक की डिग्री पूरी करें

अभ्यर्थी कर सकते हैंनामांकन 10+2 पूरा करने के बाद विज्ञापन, पत्रकारिता विपणन या संबंधित क्षेत्रों जैसे स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों में। उन्हें मास मीडिया में भी शामिल होने की आवश्यकता है। कुछ कॉलेज और संस्थान स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं और वे अक्सर छात्रों को 10+2 के स्तर पर अर्जित प्रतिशत के आधार पर प्रवेश देते हैं।

पोस्ट बैचलर

स्नातक डिग्री कार्यक्रम पूरा करने के बाद छात्रों के पास ब्लॉगर के रूप में अपने करियर को बढ़ाने की कई संभावनाएं हैं। हमने कम बाधाओं के साथ सबसे उपयुक्त पाठ्यक्रम चुनने के लिए नीचे महत्वपूर्ण विकल्प सूचीबद्ध किए हैं।

विकल्प 1: मास्टर डिग्री हासिल करने से आपको विभिन्न प्रकार की रणनीतियाँ हासिल करने में मदद मिल सकती है, जिन्हें विभिन्न प्रकार के करियर अवसरों पर लागू किया जा सकता है। स्नातक की डिग्री पूरी होने के बाद, छात्र आसानी से जनसंपर्क, या स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए विज्ञापन जैसे प्रासंगिक क्षेत्र का चयन कर सकते हैं।

विकल्प 2: स्नातक डिग्री कार्यक्रम से स्नातक होने के बाद, छात्र प्रवेश स्तर की स्थिति में काम करना शुरू कर सकते हैं। कई वर्षों का व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करने के बाद ही,आप क्या मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करें. कुछ स्थानों पर नौकरी पाने के लिए, विशेषकर अनुसंधान पदों के लिए मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है। कुछ कंपनियों में स्नातकोत्तर उम्मीदवारों को प्रबंध पद प्रदान किए जाते हैं।

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ब्लॉगर की क्या भूमिका है?

ब्लॉगर के रूप में करियर में, व्यक्ति सप्ताह में केवल कुछ बार चित्रों का उपयोग करके नई, मूल सामग्री तैयार करते हैं जो वास्तव में उनकी सामग्री को बढ़ाती है। Google ब्लॉगर प्रासंगिक शीर्षकों और अच्छी संदर्भ जानकारी के साथ अन्य ब्लॉग पोस्ट पर शोध करते हैं और ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और पिनटेरेस्ट जैसे सोशल मीडिया पर उपस्थिति बनाए रखते हैं। Google ब्लॉगर इंटरनेट पर अपनी सामग्री साझा करते हैं, लिंक बनाते हैं, टिप्पणियाँ और स्पैम प्रबंधित करते हैं, और हर टिप्पणी का ठीक से जवाब देते हैं। ब्लॉगिंग करियर में व्यक्ति विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपनी कंपनी के लिए ब्रांड प्रचार, कंपनियों के बारे में जानकारी और विज्ञापन अभियान भी विकसित और बनाए रखते हैं।

प्रचार रणनीतियाँ बनाएँ और चलाएँ

ब्लॉगर बनने का एक महत्वपूर्ण पहलू मूल्यवान समझकर किसी ब्रांड या कंपनी के लिए प्रचार रणनीतियों का निर्माण और कार्यान्वयन हैअंतर्दृष्टि जैसे सशुल्क विज्ञापन, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक और प्रभावशाली प्रबंधन। इस जानकारी और अंतर्दृष्टि को समझकर, ब्लॉगर सबसे उचित दृष्टिकोण बना और चला सकते हैं।

लक्षित दर्शक

एक ब्लॉगर के रूप में अपने करियर में, व्यक्ति रचनात्मक और मार्केटिंग टीमों के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि यह तय किया जा सके कि उनकी सेवाएं और उत्पाद उनके लक्षित दर्शकों की जरूरतों को कैसे पूरा करेंगे। ब्लॉगर एक मार्केटिंग रणनीति के आधार पर सामग्री लिखते और तैयार करते हैं जो लक्षित दर्शकों की आवश्यकताओं के लिए प्रासंगिक है। सर्वोत्तम लक्षित दर्शकों का चयन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ब्लॉगर्स को सामग्री पर ठीक से ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

एक कहानी बनाएं और प्रामाणिक बनें

कहानियों की शृंखला को अनोखे और विशेष तरीके से उजागर करने से चीजें दर्शकों के लिए अधिक रोचक और सशक्त हो जाएंगी। अलग-अलग कहानियों में अलग-अलग भावनाओं का उपयोग करने से पेज रोमांचक हो जाएगा, क्योंकि इसमें हर किसी के लिए पसंद करने और साझा करने के लिए कुछ न कुछ होगा।

सुसंगत होना

नवीन ब्लॉग और सार्थक पोस्ट अपलोड करने में निरंतरता लक्षित दर्शकों के लिए एक स्मरणीय मूल्य उत्पन्न करेगी। अनुयायियों को निरंतर आधार पर गुणवत्तापूर्ण और वास्तविक मूल्य की सामग्री देने के लिए ब्लॉगर पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए, अन्यथा वे अंततः साइट का अनुसरण करना बंद कर देंगे।

ब्लॉगर के प्रकार

यहां, इस अनुभाग में, हम ब्लॉगिंग करियर में विभिन्न ब्लॉगिंग नौकरियों पर चर्चा करेंगे।

सामाजिक मीडिया प्रबंधक:सोशल मीडिया मैनेजर किसी ब्रांड या कंपनी की वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बनाने या सुधारने में मदद करना, ब्रांड जागरूकता बढ़ाना, मार्केटिंग और ब्रांड रणनीति विकसित करना और लागू करना। सोशल मीडिया प्रबंधक भी सामाजिक संचार के महत्व की कुंजी हैं। किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए सोशल मीडिया मैनेजर आमतौर पर ग्राहक और कंपनी के बीच संपर्क का पहला बिंदु होते हैं। वे प्रचारात्मक गतिविधियों का भी समर्थन और प्रोत्साहन करते हैं। यह सशुल्क और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की निगरानी करके और कभी-कभी ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ावा देकर किया जाता है।

कंटेंट लेखक:कंटेंट लेखकवे विशेषज्ञ हैं जिनका लक्ष्य उत्पाद श्रृंखलाओं, ऑनलाइन साइटों और संगठनों के लिए इंटरैक्टिव और आकर्षक सामग्री प्रदान करना है। सामग्री लेखन नौकरियों में व्यावसायिक अवधारणा के अनुसार सामग्री का विकास और लेखन शामिल है। सामग्री लेखक के रूप में अपने करियर में, लोग खोज परिणामों को अधिकतम करने के लिए अध्ययन और कीवर्ड के निर्माण पर भी काम करते हैं। सामग्री निर्माण का प्राथमिक दृष्टिकोण उपयुक्त दर्शकों की पहचान करना और उत्पादों और सेवाओं को बेचना है।

कॉपीराइटर:कॉपी राइटर्स व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सामग्री लिखने के लिए जिम्मेदार हैं। कॉपी राइटर ग्राहक से परामर्श करते हैं और संक्षेप को समझते हैं। एक कॉपीराइटर के रूप में करियर में योग्य उम्मीदवारों को देने के लिए बहुत कुछ है। इसलिए कई नए विज्ञापन मीडिया खुल रहे हैं, जिससे यह आर्थिक रूप से फायदेमंद करियर निर्णय बन गया है। कॉपी राइटर ब्रोशर, विज्ञापन, ब्लॉग, ईमेल, विज्ञापनों, पत्रिकाओं और बहुत कुछ में लेख बनाते हैं।

फैशन ब्लॉगर: एफैशन ब्लॉगर पोस्ट करने की आवृत्ति और किस प्रकार की सामग्री पोस्ट की जानी है, यह तय करता है। यदि स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं, तो फैशन ब्लॉगर्स को अपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का मुख्य संपादक कहा जा सकता है। फ़ैशन ब्लॉगर फ़ैशन से संबंधित विचारों की अनुशंसा करने या साझा करने के लिए कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं।

ब्लॉगर बनने के लिए क्या कौशल और गुण आवश्यक हैं ?

जब बात आती है कि भारत में ब्लॉगर कैसे बनें, तो सबसे पहली चीज़ जो उन्हें पता होनी चाहिए वह है ब्लॉगिंग करियर के लिए आवश्यक कौशल। यहां हमने भारत में ब्लॉगिंग में करियर चुनने के लिए कुछ आवश्यकताओं का उल्लेख किया है।

मार्केटिंग कौशल: ब्लॉगर होने का मतलब है ब्रांडिंग और मार्केटिंग की अच्छी समझ होना। मार्केटिंग का अनुभव और समझ ब्लॉगर को पेशे में बहुत आगे तक ले जा सकती है। ब्लॉगर दर्शकों से जुड़ने और उनकी जरूरतों और इच्छाओं को समझने और कंपनी या ब्रांड के संदेश को पहुंचाने के लिए एक चैनल के रूप में कार्य करता है।

सोशल मीडिया कौशल: सोशल मीडिया के माध्यम से वेतन कमाने वाले व्यक्ति के पास असाधारण सोशल मीडिया कौशल होना चाहिए। व्यक्ति को सभी सोशल मीडिया चैनलों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और उनका उपयोग करना चाहिए। अपने स्वयं के ब्लॉग और सोशल मीडिया चैनलों को प्रबंधित करने से इन कौशलों को विकसित करने में मदद मिलेगी।

व्यावसायिक समझ: एक ब्लॉगर के काम में उन साइटों का मूल्यांकन शामिल होता है जहां लोग अपने अनुभव और राय साझा करते हैं। इन साइटों पर कई उपयोगी टिप्पणियाँ आती हैं, यह ब्लॉगर का कर्तव्य है कि वह इन प्रश्नों पर कड़ी नज़र रखे और विचारों को करीब लाने के लिए उत्तर ढूंढे।

संचार कौशल: ब्लॉगिंग करियर में व्यक्तियों को विज्ञापन, प्रचार और विपणन के दौरान कई अन्य अधिकारियों या स्टाफ सदस्यों से बनी टीम के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए। विशेष रूप से, उन्हें ग्राहक की जरूरतों को समझने और समझने के लिए उसके साथ बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए।

रचनात्मकता: ब्लॉगर के रूप में करियर में, व्यक्तियों को एक ब्लॉगर के रूप में अपने करियर में अद्वितीय और नवीन अवधारणाओं का उत्पादन करने में सक्षम होना चाहिए। विज्ञापन रचनात्मकता ग्राहकों की मनोवैज्ञानिक, विज्ञापन और कॉर्पोरेट मांगों को पूरा करती है। रचनात्मकता में इस बात की महत्वपूर्ण पहचान शामिल है कि कोई उत्पाद ग्राहक की आवश्यकताओं को कैसे पूरा करता है। यह किसी ब्रांड के आदर्श कलाकार को बाहर करने जितना ही आवश्यक हो सकता है। जब एक ब्लॉगर के रूप में करियर की बात आती है तो रचनात्मक सोच अब तक का सबसे आवश्यक कारक है।

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