Last Updated on 27 जून 2023 by सरिता सिंह
कंटेंट राइटर क्या होता है?
सामग्री लेखक के रूप में कैरियर में व्यक्ति पेशेवर हैं जो उत्पादों, वेबसाइटों, संगठनों के लिए प्रासंगिक और आकर्षक सामग्री प्रदान करने का इरादा रखते हैं। प्रौद्योगिकी-आधारित से लेकर डिज़ाइन तक, प्रकाशन से लेकर चिकित्सा तक प्रत्येक कंपनी को एक पेशेवर की आवश्यकता होती है जो कंपनी के उत्पाद और सेवाओं के बारे में सबसे अधिक सम्मिलित तरीके से लिख सके। ऐसे प्रोफेशनल्स को कंटेंट राइटर कहा जाता है।
सामग्री लेखन करियर पथ में व्यक्तियों के पास उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करने के लिए सामग्री के उद्देश्य को समझने का कौशल होना चाहिए। छात्र पीछा कर सकते हैं पत्रकारिता,जनसंचार एक सामग्री लेखन करियर पथ का चयन करने के लिए। यहां, इस लेख में, हम कंटेंट राइटर के लिए नौकरी के अवसरों, कंटेंट राइटर कैसे बनें, कंटेंट राइटर करियर पथ, कंटेंट राइटर करियर ग्रोथ, भारत में कंटेंट राइटिंग का दायरा, कंटेंट राइटिंग करियर के अवसरों पर चर्चा करेंगे।
Content Writer Kaise Bane? (कंटेंट राइटर कैसे बने?)
कंटेंट राइटिंग एक स्किल बेस्ड करियर है। क्षेत्र में एक विशेष डिग्री या पाठ्यक्रम की आवश्यकता नहीं है। इस पेशे के लिए अनुशंसित डिग्री पत्रकारिता, अंग्रेजी या जनसंचार में स्नातक है। कंटेंट राइटर बनने के लिए जिन बुनियादी चरणों का पालन किया जा सकता है, वे हैं,
- स्कूल स्तर की तैयारी: इच्छुक उम्मीदवारों को अपनी कक्षा 12 पास करनी चाहिएवां बोर्ड परीक्षा, अधिमानतः अंग्रेजी के साथ 60% कुल अंकों के न्यूनतम अंक या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से समकक्ष सीजीपीए के साथ।
12वीं के बाद Content Writer Kaise Bane? (कंटेंट राइटर कैसे बने?)
पोस्ट क्लियरिंग कक्षा 12वां कंटेंट राइटर बनने के लिए जिन प्रमुख चरणों का पालन करना चाहिए, वे इस प्रकार हैं,
- स्नातक स्तर: इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% कुल अंकों के न्यूनतम अंक के साथ एक प्रमुख विषय या किसी भी प्रासंगिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ अपना स्नातक पूरा करना चाहिए।
- स्नातकोत्तर स्तर: कक्षा 12 पास करने के बादवां बोर्ड, छात्रों को 55% कुल अंकों या समकक्ष सीजीपीए के न्यूनतम अंक के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अंग्रेजी या प्रासंगिक विषयों जैसे पत्रकारिता या जनसंचार में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम का विकल्प चुनना चाहिए।
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कंटेंट राइटर का क्या रोल होता है?
सामग्री लेखन करियर पथ में व्यक्तियों में ई-पुस्तकें, बिक्री प्रति, पॉडकास्ट जैसी वेबसाइटों के लिए सामग्री बनाना शामिल है, जिस विषय पर उन्हें लिखने की आवश्यकता है, उस पर शोध करना, सामग्री लेखक एचटीएमएल, सीएसएस जैसे वेब स्वरूपण उपकरण का भी उपयोग करते हैं। , जावास्क्रिप्ट और सामग्री प्रबंधन उपकरण जो उन्हें स्क्रीन पर प्रस्तुत करने, वेबसाइट पर मौजूद विभिन्न डोमेन के डिजाइन और स्वरूपण से पहले डेटा को सामग्री बनाने, प्रबंधित करने और एकत्र करने में मदद करते हैं।
कंटेंट राइटिंग जॉब में बिजनेस कॉन्सेप्ट के अनुसार कंटेंट को डेवलप और राइट करना शामिल है। सामग्री लेखक के रूप में करियर चुनने वाले व्यक्ति खोज परिणामों को अनुकूलित करने के लिए खोजशब्दों के अनुसंधान और निर्माण पर भी काम करते हैं। भारत में कंटेंट राइटर्स के लिए मांग और नौकरियों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है।
शोध करना
अनुसंधान कौशल में किसी विशिष्ट विषय से संबंधित ज्ञान को खोजने, खोजने, पुनर्प्राप्त करने, व्यवस्थित करने, विश्लेषण करने और उपयोग करने या इसे पेश करने की क्षमता शामिल है। इसके लिए जबरदस्त खोज, विश्लेषण और विस्तृत मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, आमतौर पर किसी विशेष प्रश्न या अध्ययन के बारे में धारणा के जवाब में। वेबसाइट पर लिखी गई सामग्री के रूप में उद्योग से संबंधित विषयों और उनसे संबंधित तथ्यों और आंकड़ों पर शोध करना वैध और विश्वसनीय होना चाहिए।
लिखना
लेखन एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक कौशल है। लेखन प्राथमिक आधार है जिस पर कोई काम करेगा, सीखने और बुद्धि को कॉलेज में, कार्यस्थल में और समुदाय में मापा जाएगा। लेखन हमें संवाद करने और सोचने की क्षमताओं से लैस करता है। लेखन हमारी शक्ति को दूसरों के साथ-साथ स्वयं को प्रकट करने और हमारी अवधारणाओं को संशोधित करने के लिए बढ़ावा देता है। किसी विशेष उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए एक स्पष्ट मार्केटिंग कॉपी, पॉडकास्ट, लेख, ई-पुस्तकें लिखें। लेखन एक कंटेंट राइटर का सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक गुण है।
योजना
किसी चीज के बारे में सोचने और विशेष रणनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुशलतापूर्वक रणनीतियों को संभालने की क्षमता को हर उपलब्ध संसाधन की सहायता से नियोजन कौशल के रूप में पहचाना जाता है। नियोजन अनिवार्य रूप से एक रूट मैप है जो सामग्री लेखकों को निर्देश देता है कि वे इसे शुरू करने से पहले असाइनमेंट कैसे पूरा करें। सामग्री प्रबंधन प्रणालियों का उपयोग करके अच्छी तरह से संरचित ड्राफ्ट तैयार करें और योजना बनाएं।
प्रूफ़ पढ़ना
प्रूफ़रीडर वही करते हैं जो उनकी नौकरी के नाम का अर्थ है, वे पढ़ते और समझते हैं और वर्तनी, व्याकरण, वाक्य संरचना, शब्दार्थ, उपयोग, सटीकता और ब्रांड आवाज की भी जाँच करते हैं। प्रूफ़रीडर लिखित सामग्री और मार्कअप का मूल्यांकन करते हैं, जैसे प्रचार सामग्री और आंतरिक मेमो और अन्य दस्तावेज़ भी। प्रकाशन से पहले ब्लॉग पोस्ट को प्रूफ़रीड और संपादित करें।
समन्वय
जिस प्रणाली में प्रबंधक अपने कार्यों को जोड़ता है उसे समन्वय माना जाता है। समन्वय लक्ष्यों और रणनीतियों को प्राप्त करने के लिए एक संगठन की उपलब्धि के प्रति सामंजस्यपूर्ण संबंध में व्यक्तिगत कार्यों का समर्थन करने के लिए टीम प्रयास की एक व्यवस्थित प्रक्रिया है। सोशल मीडिया पर लेखों को चित्रित करने और सामग्री को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग और डिज़ाइन टीम के साथ समन्वय करें।
वेबसाइट प्रबंधन
वेबपेज पर दिखाई देने वाली विषय वस्तु की निगरानी। वे सामग्री निर्माताओं की टीम का प्रबंधन करते हैं और कर्मचारियों को विभिन्न गतिविधियों और असाइनमेंट के लिए नामित करते हैं। कई कंटेंट राइटर एक वेबसाइट पर ट्रैफिक की जानकारी और सर्च इंजन पर रैंकिंग का रिकॉर्ड भी रखते हैं। तथ्यों और आवश्यकताओं में विकास के अनुसार वेबसाइट की सामग्री को अपडेट करें और सर्वांगीण स्थिरता सुनिश्चित करें।
एक सामग्री लेखक के प्रकार
जब कंटेंट राइटिंग जॉब की बात आती है तो कई अवसर उपलब्ध होते हैं। सामग्री लेखकों के लिए नौकरी के विभिन्न अवसर हैं। एक कंटेंट राइटर के रूप में करियर में, एक अच्छी नौकरी मिल सकती है, बशर्ते एक व्यक्ति कंटेंट राइटर बनने की आवश्यकताओं को पूरा करता हो।
भारत में कंटेंट राइटर्स के लिए कुछ उच्च वेतन वाली नौकरियों का उल्लेख नीचे किया गया है:
तकनीकी और शैक्षणिक लेखक: तकनीकी या अकादमिक लेखक सामग्री के बारे में लिखने में शामिल होता है जिसके लिए दिशा, निर्देश और स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है। इस तरह का लेखन रचनात्मक लेखन या कॉपी राइटिंग से बहुत अलग है। एक अकादमिक या तकनीकी लेखक को उन विषयों के बारे में लिखना चाहिए जो प्रकृति में अधिक विशिष्ट हैं और शिक्षा के क्षेत्र में एक विशेष अनुशासन से जुड़े हुए हैं। इस प्रकार के लेखक विद्वतापूर्ण या पाठ्यपुस्तक सामग्री के लिए लिखते हैं।
कॉपीराइटर: कॉपीराइटर का काम कमर्शियल विज्ञापन के लिए कंटेंट लिखना होता है। एक कॉपीराइटर बिलबोर्ड विज्ञापनों या वेबसाइटों, ईमेल, विज्ञापन कैटलॉग इत्यादि पर टेक्स्ट लिखने के लिए ज़िम्मेदार होता है। एक कॉपीराइटर एक तरह का कंटेंट राइटर होता है जो विज्ञापन या मार्केटिंग के उद्देश्य से कंटेंट लिखता है। उन्हें रचनात्मक लोग माना जाता है जो विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं के बारे में सामग्री लिख सकते हैं, जो बदले में ब्रांड जागरूकता बढ़ा सकते हैं। कॉपीराइटर का उद्देश्य ऐसी सामग्री लिखना है जो ग्राहक को उत्पाद खरीदने के लिए राजी कर सके।
संपादक: एक संपादक ऐसा माना जाता है जो एक आलोचनात्मक पाठक है और अपने सामने पाठ को परिष्कृत कर सकता है। एक संपादक वह व्यक्ति होता है जो प्रकाशित होने से पहले हर लिखित सामग्री की जाँच करने के लिए जिम्मेदार होता है। वे सामग्री प्रकाशित होने से पहले सभी प्रकार की व्याकरण संबंधी त्रुटियों, विराम चिह्नों, वर्तनी की त्रुटियों और तथ्यात्मक त्रुटियों का ध्यान रखने और उन्हें ठीक करने के लिए जिम्मेदार हैं। एक संपादक कई प्रकार के उद्योगों जैसे अखबार घराने, पत्रिका कंपनियों, पुस्तक प्रकाशकों और ऐसे कई क्षेत्रों में कार्यरत होता है।
एसईओ लेखक: एसईओ लेखक एक प्रकार का सामग्री लेखक है जो मुख्य रूप से डिजिटल मीडिया के लिए लिखता है। उनका काम योजना बनाना, बनाना और साथ ही वे जो सामग्री लिखते हैं उसे अनुकूलित करना है ताकि खोज इंजन में इसकी उच्च रैंकिंग हो। उनका काम वेब पेजों को सर्च इंजनों के लिए अधिक आकर्षक बनाना है ताकि सामग्री उच्च रैंक करे जिससे वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न हो सके। वे उन खोजशब्दों की तलाश करते हैं जो एक व्यक्ति एक निश्चित प्रकार की सामग्री की तलाश करते समय उपयोग करता है और फिर वे प्रभावी रूप से उन खोजशब्दों को अपने लेखन-अप में उपयोग करते हैं।
वरिष्ठ संपादक: एक वरिष्ठ संपादक को प्रकाशन प्रबंधन टीम का प्रमुख माना जाता है। उनके अधीन काम करने वाले लेखकों और कनिष्ठ संपादकों की एक टीम है। वे एक प्रकाशन निकाय के सभी पहलुओं की देखरेख के लिए जिम्मेदार हैं। वे लेखक की समस्याओं को हल करते हैं और संपादकों द्वारा संपादित सामग्री की जांच करते हैं। एक वरिष्ठ संपादक योजना बनाता है कि लेखकों द्वारा उनकी टीम के तहत किस प्रकार की सामग्री लिखी जाएगी। वे विषय, शब्द गणना, लेखन शैली, आमतौर पर वह सब कुछ निर्दिष्ट करते हैं जो सामग्री लेखन से संबंधित है।
कंटेंट राइटर बनने के लिए कदम
कंटेंट राइटर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चरणों का पालन किया जा सकता है जो आपके संदर्भ के लिए नीचे सूचीबद्ध हैं,
- कौशल प्राप्त करने के लिए: हालांकि डिग्री आवश्यक नहीं है, कई स्थितियों में, अंग्रेजी, पत्रकारिता, या मास कम्युनिकेशन जैसे विषयों में स्नातक की डिग्री होना लेखक और कंपनी दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण कौशल लेखन कौशल है, जो बुनियादी आवश्यकता है। लेखन कौशल में महारत हासिल करना कठिन है लेकिन असंभव नहीं। लेखन कौशल में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका अभ्यास के माध्यम से है। आज की डिजिटल दुनिया में सक्षम लेखकों की मांग बढ़ती जा रही है। सामग्री लेखन अब केवल लिखना नहीं रह गया है, उन्हें SEO, HTML और CSS में भी कुशल होने की आवश्यकता है। इन कौशलों को विभिन्न ऑनलाइन भुगतान के साथ-साथ मुफ्त पाठ्यक्रमों के माध्यम से सीखा जा सकता है। SEO के लिए, शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन जगह Moz’s शुरुआती गाइड है। यह पूरी तरह से मुफ़्त है और आपको शुरू करने के लिए आवश्यक सभी टिप्स और ट्रिक्स सिखाता है। वेब विकास में HTML की आवश्यकता होती है, जो फिर से विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। इन भाषाओं के गहन ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, केवल शीर्षकों, सूचियों और हाइपरलिंक्स को जोड़ने जैसे बुनियादी स्वरूपण की आवश्यकता है। अधिकांश कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए CSS सीखना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, वर्डप्रेस और अन्य सामग्री प्रबंधन प्रणालियों जैसी वेबसाइटों और उपकरणों के बारे में अपना रास्ता जानना निश्चित रूप से हासिल करने के लिए एक आवश्यक कौशल है।
- उपस्थिति बनाना: उपस्थिति बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। कौशल हासिल करने के बाद उन कौशलों को दुनिया में प्रसारित करना महत्वपूर्ण है। कौशल दिखाने का सबसे प्रभावी तरीका पोर्टफोलियो बनाना है। पोर्टफोलियो रिज्यूमे की तरह होता है। यह किसी व्यक्ति के कौशल और उसके काम के सार को पकड़ लेता है। शुरुआती लोगों के लिए, पहला कदम यह होना चाहिए कि वे अपने लेखन कौशल को प्रदर्शित करने के लिए कुछ राइट-अप बनाएं। लेख रुचि के विषय पर ब्लॉग पर हो सकते हैं, एक सामुदायिक समूह, क्लब, या कैंपस प्रकाशन के लिए लेखन का एक टुकड़ा, एक विवादास्पद विषय का विश्लेषण करने वाला एक निबंध, एक दिलचस्प व्यक्ति या स्थान पर एक प्रोफ़ाइल आदि।
- काम ढूँढना: सबसे पहले Copify जैसी ऑनलाइन एजेंसी के लिए साइन अप करना है। ग्राहकों को खोजने की कड़ी मेहनत के बिना लेखन कार्य एक स्वतंत्र आधार पर पेश किए जाते हैं। दूसरा है किसी कंपनी के साथ इन-हाउस राइटर बनना। यह 9-5 का काम होगा। इन-हाउस लेखक की मूल जिम्मेदारी यह है कि उनकी सभी ऑनलाइन सामग्री उनके ब्रांड के अनुरूप होनी चाहिए, जिसमें ब्लॉग, ई-मेल न्यूज़लेटर्स और सोशल मीडिया पोस्ट शामिल हो सकते हैं। तीसरा फ्रीलांसर बनना है। शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जम जाने के बाद, फ्रीलांसिंग सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरी हो सकती है। फ्रीलांसिंग के साथ, लचीलेपन का लाभ मिलता है।
कंटेंट राइटर बनने के लिए कौन से कौशल और गुण आवश्यक हैं?
कंटेंट राइटर बनने के लिए कुछ शर्तें होती हैं। कंटेंट राइटिंग करियर का रास्ता बनाने के लिए आपके पास कुछ कौशल होना चाहिए। यहां, इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि कंटेंट राइटर कैसे बनें। कुछ कौशलों का उल्लेख नीचे किया गया है:
अनुसंधान कौशल: वेब पर उपलब्ध सामग्री की अधिकता के साथ, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट पर प्रकाशित सामग्री विश्वसनीय और वैध है। वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए तथ्यों, आंकड़ों या जानकारी में किसी भी तरह की विसंगति के परिणामस्वरूप दर्शकों की कमी हो जाती है। सामग्री लेखन करियर पथ का उद्देश्य न केवल आकर्षक सामग्री का उत्पादन करना है बल्कि ऐसी सामग्री भी है जो प्रामाणिक और विश्वसनीय हो। ऐसी सामग्री तैयार करने के लिए जो निश्चित है, शोध करना एक अनिवार्य आदत है जिसे एक सामग्री लेखक को प्रदर्शित करना चाहिए। किसी भी विषय के लिए सामग्री लिखने से पहले उचित शोध किया जाना चाहिए। अच्छा शोध विश्वसनीयता जोड़ता है, और सबसे महत्वपूर्ण, मूल्य।
अनुकूलनशीलता: एक सामग्री लेखक के रूप में, व्यक्ति को उस सामग्री के प्रति विपुल और बहुमुखी होना चाहिए जो वह पैदा कर रहा है। जितनी अधिक लेखन शैलियाँ आप सीख सकते हैं और जितनी तेज़ी से आप अपनाते हैं, एक सामग्री लेखक के रूप में आप उतने ही अधिक मूल्यवान होंगे। अंतिम मसौदे को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि यह पाठक को कार्रवाई करने के लिए मजबूर और आश्वस्त करे। हर आला और हर दर्शक के लिए एक अलग टोन है। उदाहरण के लिए, विज्ञान के लोगों को मनाने के लिए लिखी गई तकनीकी सामग्री का लहजा एक फैशन आला पर लिखी गई सामग्री से असाधारण रूप से भिन्न होगा।
एसईओ की मजबूत समझ: भले ही आप अच्छी सामग्री लिखते हैं, ऐसी सामग्री जो आकर्षक, अनुकूली, आश्वस्त करने वाली और विश्वसनीय हो, लेकिन अगर पाठक इसे पढ़ नहीं सकते हैं, तो यह प्रभावी नहीं होगी। एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) एक तकनीक है जिसका उपयोग लेखकों द्वारा एसईओ-अनुकूल कीवर्ड का उपयोग करते हुए और Google के नवीनतम खोज एल्गोरिदम परिवर्तनों को बनाए रखते हुए शीर्ष पर अपने लेखों को रैंक करने के लिए किया जाता है।
संचार कौशल: लेखन संचार का एक क्षेत्र है, और इसलिए संचार कौशल की कमी के लिए कोई बहाना नहीं है। संदिग्ध स्थिति में होने पर ग्राहक से संवाद करना महत्वपूर्ण है। साथ ही, अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स आपको रिसर्च में मदद करती हैं। अच्छे साक्षात्कार कौशल के साथ, विशेषज्ञों से सही जानकारी प्राप्त की जा सकती है क्योंकि वे जानकारी का एक बड़ा स्रोत हैं।
संपादन कौशल: “कोई महान लेखन नहीं है, केवल महान पुनर्लेखन है।” – जस्टिस लुइस ब्रैंडिस। त्रुटि-मुक्त सामग्री तैयार करने के लिए, व्यक्ति के पास मजबूत संपादन कौशल होना चाहिए। संपादन एक ऐसा कौशल है जिसके लिए आपको धैर्यवान, अनुशासित और विस्तार के लिए अच्छी नजर रखने की आवश्यकता होती है। किसी भी लेख का पहला मसौदा मुश्किल से ही सही होता है। संपादन कौशल में व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न की जाँच करना, निरर्थक बिंदुओं और अति प्रयोग किए गए शब्दों को समाप्त करना शामिल है। इसलिए, प्रूफरीडिंग और एडिटिंग में विद्वान होना चाहिए।
संगठनात्मक कौशल: समय सीमा को पूरा करते हुए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री वितरित करना तभी प्राप्त किया जा सकता है जब कोई संगठन को जानता हो। अपनी टू-डू सूची को व्यवस्थित करने से आपको न केवल समय सीमा को पूरा करने में मदद मिलती है बल्कि ध्यान केंद्रित रहने की क्षमता भी मिलती है। अपने काम को प्राथमिकता देने से आपको अपना काम तुरंत पूरा करने में मदद मिलती है।
भाषा प्रवाह: एक सामग्री लेखक के रूप में भाषा पर नियंत्रण की कमी गैर-परक्राम्य है। वर्तनी, व्याकरण और शब्द उपयोग पर कमांड जैसे मजबूत भाषा कौशल का प्रदर्शन करना चाहिए। विभिन्न प्रकार के लेखों को पढ़ने और आलोचनात्मक लेखन का अभ्यास करने से लेखन कौशल में सुधार हो सकता है।
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