Entrepreneur Kaise Bane? (उद्यमी कैसे बने) – भूमिका, प्रकार, कौशल

Last Updated on 17 जून 2023 by सरिता सिंह

कौन है उद्यमी?

एक व्यक्ति जो एक नई फर्म शुरू करता है और अधिकांश जोखिमों और लाभों को लेता है, एक उद्यमी के रूप में जाना जाता है। “उद्यमिता” शब्द एक कंपनी की स्थापना की प्रक्रिया का वर्णन करता है। उद्यमी को आमतौर पर एक नवप्रवर्तक, नवीन दृष्टिकोणों, उत्पादों, सेवाओं और व्यवसाय मॉडल के स्रोत के रूप में माना जाता है। हर कोई छोटी शुरुआत करता है लेकिन कड़ी मेहनत और स्मार्ट वर्क दोनों की सही मात्रा से कोई भी इसे बड़ा बना सकता है। एक उद्यमी एक सर्जक, एक चुनौती देने वाला और एक चालक होता है। कोई है जो कुछ नया बनाता है, या तो एक पहल, एक व्यवसाय या एक कंपनी।

करियर मेंएक उद्यमी के रूप में, वह एक उद्यम, परियोजना, या गतिविधि की शुरुआत में है। उद्यमी विचारक नहीं हो सकता है, लेकिन वह निश्चित रूप से वह है जो उस विचार को वास्तविकता बनाने का निर्णय लेता है। कोका-कोला, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अमेज़ॅन और मैकडॉनल्ड्स जैसे आकार और दायरे से कोई फर्क नहीं पड़ता, देश में हर व्यवसाय के पीछे उद्यमी हैं।

Entrepreneur Kaise Bane? (उद्यमी कैसे बने)

कुछ करियर में व्यक्तियों को किसी कठिन और तेज़ औपचारिक प्रशिक्षण का पालन करने की आवश्यकता नहीं होती है। एंटरप्रेन्योर के रूप में करियर उन कई नामों में से एक है जिसके लिए किसी औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि कुछ कदम हैं जिनका एक व्यक्ति को उद्यमी बनने के लिए पालन करने की आवश्यकता है। आइए एक नज़र डालते हैं कि एक सफल उद्यमी बनने के लिए किन कदमों का पालन करना चाहिए।

किसी समस्या की पहचान करें

किसी समस्या की पहचान करना एक उद्यमी के करियर के प्रमुख चरणों में से एक है। यदि आप कोई समस्या ढूंढ सकते हैं और उसे हल करने के लिए उत्सुक हैं तो आगे की उद्यमशीलता की यात्रा के लिए तैयार रहें। समाज या दैनिक जीवन में समस्या की पहचान करना सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

आवश्यक कुशलता

क्या आप जानना चाहते हैं कि एंटरप्रेन्योर कैसे बनें, तो आप उन स्किल्स के बारे में सोच रहे होंगे जो एंटरप्रेन्योर करियर के लिए जरूरी हैं? इस खंड में, हमने एक उद्यमी बनने के कौशलों का वर्णन किया है। कुछ सॉफ्ट स्किल्स और लक्षण जो किसी व्यक्ति के पास होने चाहिए, वे हैं कम्युनिकेशन स्किल्स, मुखरता, आलोचनात्मक सोच, दृढ़ता, सीखने की इच्छा, रचनात्मकता, जोखिम लेने की क्षमता, महत्वाकांक्षी। हमने इन सभी कौशलों पर विस्तार से कौशल और विशेषता अनुभाग में चर्चा की है।

  • दृष्टि
  • संचार कौशल
  • महत्वाकांक्षी
  • महत्वपूर्ण सोच
  • जोखिम लेने की क्षमता
  • रचनात्मकता

कुछ कठिन कौशल हैं जो एक व्यक्ति को एक उद्यमी बनने के लिए सीखना चाहिए। एक सफल उद्यमशीलता करियर के लिए, एक व्यक्ति को इन प्रमुख कौशलों को सीखना चाहिए। कुछ प्रमुख कठिन कौशल हैं:

  • व्यापार रणनीति
  • विपणन कौशल
  • ब्रांड के प्रति जागरूकता
  • वित्तीय ज्ञान
  • विशेष डोमेन का ज्ञान

यदि आवश्यक हो तो औपचारिक शिक्षा प्राप्त करें

क्या आप अभी भी उद्यमी बनने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने उत्तर पाने के लिए पूरा लेख पढ़ें। कुछ करियर किसी सख्त औपचारिक प्रशिक्षण के अंतर्गत नहीं आते हैं, और एक उद्यमी के रूप में करियर उनमें से एक है। लेकिन आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि औपचारिक शिक्षा होनी चाहिए या नहीं।

यदि कोई छात्र एक उद्यमी बनना चाहता है, तो किसी औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, हालांकि कुछ कदम हैं जिनका उन्हें पालन करने की आवश्यकता है। छात्रों को किसी भी स्ट्रीम में अपनी 10+2 पूरी करने और उसके बाद स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता है। छात्र किसी भी स्ट्रीम में अपनी स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते हैं। उच्च शिक्षा उद्यमियों के करियर में सिर्फ वैकल्पिक है, लेकिन कठिन कौशल को सुधारने के लिए छात्रों को उच्च शिक्षा का विकल्प चुनना होगा। स्नातक की डिग्री के बाद, छात्रों को एमबीए डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

समस्या का समाधान खोजें

समस्या का समाधान खोजना छात्रों के लिए अनुसरण करने के लिए एक प्रमुख कदम है, यदि वे खोज रहे हैं कि उद्यमी कैसे बनें। उन्हें विशेष समस्याओं के समाधान के लिए नवीन समाधानों के साथ आना चाहिए। समाधान के बिना समस्या की पहचान करने का कोई मूल्य नहीं है।

लक्ष्य समूह की पहचान करें

एक उद्यमी बनने के चरण आपस में बहुत अधिक जुड़े हुए हैं, और कोई भी कदम छूटा नहीं जा सकता। एक बार एक उद्यमी को समाधान मिल जाने के बाद, उसे अगले चरण के लिए तैयार होना चाहिए, जो उत्पाद या सेवा के लिए एक विशेष श्रोता या समूह को लक्षित कर रहा है। एक उद्यमी को हमेशा अपने लक्षित बाजार या दर्शकों के संबंध में विशिष्ट होना चाहिए। समस्या और उसके समाधान की पहचान करते समय भी उसे विशिष्ट होना चाहिए।

मार्केटिंग रणनीति बनाएं

एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति के बिना कोई भी उद्यमशीलता की यात्रा में सफल नहीं हो सकता है। मार्केटिंग एक व्यवसाय की रीढ़ है। एक मजबूत मार्केटिंग रणनीति के बिना कोई भी व्यवसाय जीवित नहीं रह सकता है। मार्केटिंग कई तरीकों से की जा सकती है, डिजिटल मार्केटिंग, विज्ञापन और पेड प्रमोशन।

विचार को मान्य करें

एक बार जब उद्यमी एक रणनीति बना लेते हैं, तो उन्हें अपने विचार को मान्य करना चाहिए। उद्यमियों को शुरुआती चरण में अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने व्यवसाय के विचार को मान्य करने की आवश्यकता है। इस चरण में, उद्यमी अपने विचारों को साझा करते हुए कई नए विचार और समाधान प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही उनके परिवार और मित्र नेटवर्किंग के साथ उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं।

एक मजबूत नेटवर्क का निर्माण

उद्यमिता एक अकेली गतिविधि नहीं है, व्यक्तियों को लोगों की आवश्यकता होती है कि वे उन्हें सलाह दें और उन्हें अपने व्यावसायिक विचारों के बारे में ईमानदार राय दें। भले ही कोई उद्यमी व्यवसाय का एकल संस्थापक बनना चाहता है लेकिन फिर भी उसे लोगों को अपने विपणन और अन्य कार्यों को देखने की आवश्यकता होती है। मजबूत नेटवर्किंग से उद्यमियों को अच्छे निवेशक और अन्य वित्तीय मदद भी मिल सकती है।

अपना व्यापार शुरू करें

एक बार जब लोग उपरोक्त सभी चरणों का पालन करते हैं, तो वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए तैयार होते हैं, जहां वे अंततः लोगों को नियुक्त कर सकते हैं या एक सह-संस्थापक रख सकते हैं जो उन्हें अपने स्टार्टअप को विकसित करने में मदद कर सकता है।

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क्या भूमिका है उद्यमी एक?

उद्यमी नौकरी के विवरण में वित्तीय लाभ के अंतिम लक्ष्य के साथ विकास, डिजाइनिंग, उत्पादन, विपणन और अंततः व्यवसायों को बेचना शामिल है। वह छोटे उद्यमियों से लेकर टेक स्टार्टअप्स तक सब कुछ का मालिक है और उसका संचालन करता है। अपना खुद का व्यवसाय करना बेहद फायदेमंद और पूरा करने वाला हो सकता है।

हालाँकि, होना एक उद्यमी एक कैरियर के रूप में भी बहुत जोखिम और पहल करने का मतलब है, और अनिवार्य रूप से तनाव और चिंता की एक उचित मात्रा के साथ आता है। व्यावसायिक उद्यमियों के कार्यालय में सबसे पहले और सबसे बाद में जाने की संभावना होती है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि चीजें यथासंभव सुचारू रूप से चल रही हैं, अक्सर अपने कई सप्ताहांत और छुट्टियों को रोकने के साथ-साथ शाम को अतिरिक्त घंटे लगाते हैं।

नेता

संगठन के नेता के रूप में, आप आंतरिक स्वर को स्थापित करने, अपनी टीम के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करने, संघर्षों को हल करने और संकट या कठिनाई के समय मनोबल बनाए रखने के प्रभारी होंगे। यह हमेशा आसान नहीं होता है।

वित्तीय विश्लेषक

आपकी कंपनी का वित्तीय स्वास्थ्य उसकी अंतिम सफलता या असफलता का सबसे बड़ा कारक है। जबकि आपके पास आपके संगठन में एक सीएफओ या इसी तरह का पद भरा हो सकता है, फिर भी आप अपने वित्तीय रिकॉर्ड की देखरेख करने और आपदा को रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार होंगे, जैसे कि क्रेडिट की एक नई लाइन हासिल करना।

बाजार

आपकी कंपनी के लिए प्राथमिक दूरदर्शी के रूप में, आपके पास अपने ब्रांड के लिए एक छवि स्थापित करने का काम है। आप नट और बोल्ट के साथ आने में मदद करने के लिए एक बाहरी मार्केटिंग पेशेवर की भर्ती कर सकते हैं, लेकिन आखिरकार, यह आपकी नौकरी है कि आप अपनी कंपनी की मार्केटिंग योजनाओं को अंतिम रूप दें।

ग्राहकों को प्रबंधित करें

शुरुआती चरण में उद्यमी की भूमिका यह सुनिश्चित करना है कि आपके ग्राहक खुश हैं। शुरुआत में आपके पास कुछ ही ग्राहक होंगे, और वे आपके व्यवसाय के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे, इसलिए उनकी संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए आपको इसे अपने ऊपर लेना होगा।

कर्मचारियों को प्रबंधित करें

एक करियर के रूप में उद्यमिता में आप उस टीम के निर्माण के प्रभारी होंगे जो आपके विचारों और उद्देश्यों को सफलता तक ले जाती है। इसका मतलब है कि आपके संगठन में आने वाले लोगों पर आपका पूरा नियंत्रण होगा, और आप चीजों को काम करने के लिए आवश्यक कौशल, प्रतिभा, शिक्षा, अनुभव और व्यक्तित्व के किसी भी मिश्रण को प्राथमिकता दे सकते हैं।

एक उद्यमी के प्रकार

बिजनेस एंटरप्रेन्योर: एक बिजनेस एंटरप्रेन्योर वह होता है जिसके पास बिजनेस वर्ल्ड के लिए कोई आइडिया या प्रोडक्ट होता है। यह आमतौर पर एक नया या अलग विचार है, कुछ ऐसा जो पहले नहीं देखा गया है, या ऐसा कुछ जो मौजूदा क्षेत्र के लिए एक नया मोड़ या सुधार प्रदान करता है।

सामाजिक उद्यमी: एक सामाजिक उद्यमी वह होता है जिसके पास सामाजिक परिवर्तन के लिए नवीन विचार होते हैं, या सामाजिक समस्याओं के नए समाधान होते हैं, और इन विचारों को फलीभूत करने के लिए अपना समय समर्पित करते हैं। इसमें असमानता या गरीबी के मुद्दे शामिल हो सकते हैं; इन मुद्दों को हल करने के लिए एक नई चैरिटी बनाना एक उदाहरण होगा।

सीरियल एंटरप्रेन्योर: एक सीरियल एंटरप्रेन्योर किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जिसके पास बहुत सारे विचार हैं और इन विचारों को लागू करने के लिए लगातार नई कंपनियां या उद्यम शुरू करता है। आम तौर पर, एक सीरियल एंटरप्रेन्योर को पिछले उपक्रमों के साथ अच्छी सफलता या सफलता मिली होगी, जिससे उसे नए उद्यम शुरू करने की अनुमति मिली होगी।

लाइफस्टाइल एंटरप्रेन्योर: एक लाइफस्टाइल एंटरप्रेन्योर किसी ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो किसी खेल, शौक या शगल के आधार पर एक विचार या उद्यम शुरू करता है, जिसके बारे में वे भावुक होते हैं। इस प्रकार के उद्यम के लिए आमतौर पर बड़ी स्टार्ट-अप लागतों की आवश्यकता होती है। अक्सर वे लोग जो व्यवसाय की दुनिया में सफल रहे हैं और जिनके पास निवेश करने के लिए अपना कुछ पैसा है, वे यह परिवर्तन कर सकते हैं।

किस गुण की आवश्यकता है उद्यमी बनने के लिए?

हमने यहां उद्यमी कौशल का विवरण प्रदान किया है। तेज गति वाले कॉर्पोरेट कार्य वातावरण में प्रदर्शन करने के लिए ये उद्यमी कौशल महत्वपूर्ण हैं। यहां, हमने चर्चा की है कि एक उद्यमी कैसे बनें।

महत्वाकांक्षी: मुश्किल होने पर हार मान लेना आसान होता है, लेकिन सबसे सफल उद्यमी अपनी महत्वाकांक्षी प्रकृति के कारण बने रहते हैं। भारत में एक करियर के रूप में उद्यमिता सफल होना चाहती है, और वे छोटे-छोटे मील के पत्थर तक पहुँचने में कामयाब होते हैं जो उनके प्रमुख लक्ष्य की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। जब आप अत्यधिक महत्वाकांक्षी होते हैं, तो आपके पास कड़ी मेहनत करने के लिए एक आंतरिक प्रेरणा हो सकती है, और आप एक उद्यमी के रूप में अपना करियर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं। आम तौर पर, आप शॉर्टकट की तलाश नहीं करेंगे और काम को ठीक से पूरा करने के लिए आवश्यक समय लगाने के लिए तैयार हैं।

सीखने की इच्छा: एक उद्यमी के रूप में करियर बनाने के लिए आपको प्रौद्योगिकी में बदलाव, अपने उद्योग के विकास, बिक्री प्रक्रियाओं और अन्य चीजों से अपडेट रहना चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं कि एंटरप्रेन्योर कैसे बनें तो आपको इन खास स्किल्स पर फोकस करना चाहिए। हमेशा नए ज्ञान की तलाश करें। इससे भी अधिक, अपने उद्योग में सबसे सफल लोगों की तलाश करें, और उनकी राय या सलाह मांगने से न डरें।

संचार कौशल: संचार एक दो तरफा सड़क है। बाहरी रूप से एक प्रभावी तरीके से संवाद करने के लिए, आपको दूसरों की प्रेरणाओं, हॉट बटन, रुचियों और बहुत कुछ पर ध्यान देना चाहिए। एंटरप्रेन्योर के तौर पर करियर बनाने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स का अच्छा होना जरूरी है।

रचनात्मकता: एक उद्यमी के रूप में आपके करियर में सबसे अच्छा क्या काम करता है, यह जानने के लिए आपको नई चीजों को आजमाना चाहिए। आपको अपने जीवन को नियमित रूप से नए अनुभवों से समृद्ध करने की भी आवश्यकता है। यह नए लोगों से बात करने या व्यक्तिगत रुचि की कक्षा लेने जैसा सरल हो सकता है। आपके पास मौजूद प्रत्येक अनुभव नए अवसरों की ओर ले जा सकता है जो आपके पास पहले उपलब्ध नहीं थे। अगर आप सोच रहे हैं कि एंटरप्रेन्योर कैसे बनें तो आपको इन खास स्किल्स पर फोकस करना चाहिए।

मुखरता: जबकि प्रभावी संचार के लिए सुनना महत्वपूर्ण है, आपको यह भी पता होना चाहिए कि कब आपको बातचीत पर नियंत्रण रखना है और एक उद्यमी के रूप में अपने करियर में अपनी राय और विश्वासों पर जोर देना है। भारत में एक करियर के रूप में उद्यमिता दूसरों की बात सुनती है जो उचित दावे और अनुरोध कर रहे हैं, लेकिन आपको यह भी जानना होगा कि कब ना कहना है। अपने आसपास के लोगों से सम्मान और विश्वास अर्जित करने के लिए निरंतर लेकिन खुले विचारों वाले बनें। आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आप किसके लिए खड़े हैं, और आपको उन विश्वासों के लिए खड़े होने की आवश्यकता है।

दृढ़ता: सबसे सफल व्यापार मालिकों में से कई को विनाशकारी हार और असफलताओं का सामना करना पड़ा है। इन घटनाओं को एक स्थिति के अंत के रूप में देखने के बजाय, उन्होंने इन घटनाओं को सीखने के महत्वपूर्ण क्षणों के रूप में देखा है।

साहस: रचनात्मकता की शक्ति का दोहन करने के लिए आपमें अपने महान विचारों और योजनाओं पर कार्य करने का साहस होना चाहिए। जबकि आपको अपने विचारों पर पूरी तरह से शोध करने की आवश्यकता है, आपके पास एक अज्ञात कदम उठाने और उन चीजों को आजमाने का साहस भी होना चाहिए जो आपके लिए अपरिचित हैं। भारत में करियर के रूप में उद्यमिता को अपने प्रयासों से सफल होने के लिए कौशल, गुण और ज्ञान के सही संयोजन को विकसित करने के लिए कई कदम उठाने चाहिए।

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